Danish Alfaaz [Singer] Biography, Ex-Girlfriend, Age, Songs List, Wiki, TikTok Videos, Wife Name & More

हेलो दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसे उभरते हुए bollywood singer के बारे में बताने वाले हैं। जिसने फर्श से अर्श तक का सफर महज़ कुछ सालों में पूरा कर लिया। तो हम बात कर रहें हैं famous singer Danish Alfaaz की। 28 वर्षीय दानिश अलफ़ाज़ सिर्फ एक गायक ही नहीं बल्कि एक composer, influencer, … Read more

About Swami Vivekananda in Hindi Biography | Swami Vivekanand Ki Jivani, Speech

About Swami Vivekananda in Hindi Biography : नमस्कार दोस्तों, इस लेख में भारतीय संस्कृति को एक अध्भुत, अकल्पनीय पहचान देने वाले “Swami Vivekanand ki Jivani” पर चर्चा की गई हैं। यहाँ हमने महान स्वामी विवेकानंद के शुरवाती जीवन, परिवार, शिक्षा, शिकागो के भाषण इत्यादि की समस्त जानकारी, सिमित शब्दों में बताने का प्रयास किया हैं।  तो चलिए अब … Read more

Rashtrakavi Maithili Sharan Gupt ka Jeevan Parichay, Janm, Kavita, Rachnaye, Poems, Sahityik Parichay

नमस्कार दोस्तों, आज हम खड़ी बोली के महत्वपूर्ण कवियों में से एक “Maithili Sharan Gupt ka jeevan parichay” पढ़ने वाले हैं। मैथिलि शरण गुप्त की जीवनी के अंतर्गत इनकी शिक्षा, परिवार, साहित्यिक परिचय, रचनाएँ, पुरस्कार एवं सम्मान आदि के बारे में जानकारी दी गई हैं।  पूरे जीवन परिचय को विस्तार में पढ़ने से पहले हम, मैथिलीशरण … Read more

Dr Babasaheb Ambedkar Nibandh, Biography, Family, Wife, Contribution, Constitution, Death

Bharat ka samvidhan kisne likha? क्या आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं? तो आप बिलकुल सही जगह मौजूद हैं। नमस्कार दोस्तों, आज हम विश्व के सबसे बड़े संविधान के निर्माता “Dr Babasaheb Ambedkar nibandh” पढ़ने वाले हैं। 

अपने अलौकिक ज्ञान से भारत समेत पूरे विश्व में बाबासाहेब ने सबको अचंभित किया और कई सामाजिक कुरीतियों का विरोध कर, उन्हें जड़ से ख़त्म करने का भी काम किया। इस लेख में डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन परिचय के साथ साथ इनकी शिक्षा, परिवार, शुरवाती जीवन, सामाजिक समस्याएँ, भारतीय संविधान के निर्माण की कहानी आदि जानकारी दी गई हैं। 

Dr Babasaheb Ambedkar Nibandh, Biography, Family, Wife, Contribution, Constitution, Death
Dr Babasaheb Ambedkar Nibandh (Images)


Dr Bhimrao Ambedkar history / wiki in hindi :

  • नाम – डॉ. भीमराव अम्बेडकर
  • जन्म – 14 अप्रैल 1891
  • स्थान – महु (मध्यप्रदेश)
  • पिता – रामजी मालोजी सकपाल
  • माता – भीमाबाई सकपाल
  • जाति – महार (दलित)
  • राष्ट्रीयता – भारतीय 
  • पत्नी – रमाबाई
  • उपाधि – बाबासाहेब, भारतीय संविधान के जनक
  • मृत्यु – 6 दिसंबर 1956
  • उम्र – 65 वर्ष

Ishwar Chandra Vidyasagar biography in Hindi

Dr Babasaheb Ambedkar Nibandh :

“भारतीय संविधान के जनक” कहे जाने वाले डॉ भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के छोटे से शहर “महु” में हुआ था। जिसे वर्तमान में “डॉ अम्बेडकर नगर” के नाम से जाना जाता हैं। 

दलित समाज में जन्मे बाबासाहेब के पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल था जो भारतीय सेना में सूबेदार के पद पर कार्यरत थे। इनकी माताजी का नाम श्रीमती भीमाबाई सकपाल था। 

बचपन से इन्हें पढाई का बहुत शौक रहा, इसी वजह से इन्होनें अपने जीवन में खूब शिक्षा ली और कई अविस्मरणीय किताबों की रचना की। 

एक दलित होने के कारण इन्हें अपनी दिरचार्य की लगभग हर गतिविधि में कई सामाजिक समस्याओं का सामना करना पढ़ा। लेकिन, हार ना मानकर ये डटे रहे और अंततः अपने ज्ञान से उन सभी समस्याओं का निवारण किया।

अपनी शिक्षा और बुद्धिमता के आधार पर ही इन्हें विश्व के सबसे बड़े लिखित संविधान के निर्माण में अपना योगदान देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। और गहन अनुसन्धान, वाद – विवाद करने के बाद 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान पारित हुआ।


Dr Ambedkar family tree, mother, wife, childrens (परिवार एवं शुरवाती जीवन) :

जैसा की हमने बताया की इनका जन्म महार जाति में हुआ था। उस समय भारत में छुवाछुत की कुप्रथा चरम पर थी। जिसके अंतर्गत निम्न समुदाय के लोगों को किसी प्रकार की सामाजिक आज़ादी नहीं दी जाती थी। साथ ही वे किसी ऐसी वास्तु को छू भी नहीं सकते थे जिसे उच्च जाति के लोग इस्तेमाल करते हो। 

इनके माता-पिता भी इन्हे हमेशा इनकी जाति और नियमों के बारे में आगाह करते रहते थे। जिससे बाबासाहेब को बहुत गुस्सा आता था और वे हमेशा ऐसी कुप्रथाओं को तोड़ने के बारे में सोचते रहते थे। 

Guru Nanak Dev Ji History in Hindi

Education – school and colleges (शिक्षा) :

ऊपर बताई गई छुवाछुत की समस्या के कारण इन्हें स्कूल में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। शिक्षक भी इन पर ध्यान नहीं देते और नहीं किसी दलित बच्चे का सामान किया जाता था। 

वर्ष 1897 में पूरे परिवार समेत ये मुंबई आ गए। यहाँ इन्हें “Elphinstone High School” में प्रवेश मिला और ऐसा करने वाले वे पहले दलित विद्यार्थी बने। 

पढ़ते – पढ़ते जब बाबासाहेब ने 4थी कक्षा पास की तो एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमे इन्हे  भगवान् बुद्ध की जीवनी देकर सम्मानित किया गया। 

वर्ष 1907 में अच्छे अंकों से मैट्रिक परीक्षा पास की और “Elphinstone college” में प्रवेश किया। अपनी बौद्धिक कुशलता का परिचय देते हुए इन्होनें खूब लगन से पढाई की और वर्ष 1912 में अर्थशास्त्र और राजनिति शास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। 


Foreign education (विदेश में शिक्षा) :

वर्ष 1913 में 22 वर्षीय बाबासाहेब को बरोड़ा राज्य सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति मिली। जिकी सहायता से इन्होनें अपनी उच्चा शिक्षा के लिए अमेरिका के “कोलंबिया यूनिवर्सिटी” में एडमिशन लिया। और यही से इन्होनें अपने ज्ञान में असीमित वृद्धि की। 

वर्ष 1915 में इन्होनें अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, इतिहास, दर्शनशास्त्र, एंथ्रोपोलॉजी आदि विषयों में MA की डिग्री ली। 

FAQs on Dr Bhimrao Ambedkar biography in Hindi :

प्रश्न 1: भीम राव आंबेडकर ने बतौर वकील कितने स्वतंत्रता सेनानी के लिए केस लड़े?
उत्तर : वैसे तो इस सवाल के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन, एक अनुमान के मुताबिक भीम राव आंबेडकर ने बतौर वकील 50 से ज्यादा स्वतंत्रता सेनानीयों के लिए केस लड़े। 

प्रश्न 2 : बाबा साहब भीमराव को आंबेडकर टाइटल कैसे मिला और किसके द्वारा दिया गया?
उत्तर : कृष्णा महादेव आम्बेडकर। 

Read more

Social Reformer Ishwar Chandra Vidyasagar Biography in Hindi, Paragraph, Jivani, Rachna, Contribution

नमस्कार दोस्तों, आज हम “ज्ञान का भंडार” कहे जाने वाले “social reformer Ishwar Chandra Vidyasagar biography in Hindi” पढ़ने वाले है। अपने पूरे जीवन में समाज की बुराइयों को उजागर कर, उनके खिलाफ आवाज उठाने वाले ईश्वरचंद्र विद्यासागर का जीवन परिचय बेहद ही अनुकरणीय हैं।  इनके जीवन परिचय के अंतर्गत, ईश्वरचंद्र विद्यासागर की शिक्षा, परिवार, शुरवाती … Read more

Story of Guru Nanak Dev Ji History in Hindi, Biography, Teachings, Essay, Birth, Death, Jayanti

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको सिक्ख धर्म के संस्थापक “Guru Nanak Dev Ji history in Hindi” बताने वाले हैं। पूरी दुनिया को अपने दिव्य-ज्ञान से प्रकाशित करने वाले गुरु नानक देवजी का जीवन परिचय अनुकरणीय हैं।  “Guru Nanak Dev Ji biography in Hindi”  के अंतर्गत इनके परिवार, शिक्षा, शुरवाती जीवन, पत्नी, ज्ञान की प्राप्ति, आदि के … Read more

Biography of Poet Raskhan in Hindi, Images, Bhajan, Dohe, Pad, Savaiye, Kavita (Poems)

नमस्कार दोस्तों, आज हम biography of poet Raskhan in hindi पढ़ने वाले हैं। इतिहास के सबसे बड़े कृष्ण भक्तों में से एक रसखान ने कृष्ण भक्ति में अपना समस्त जीवन न्योछावर कर दिया तथा कृष्ण-भक्ति व् प्रेम पर आधारित कई अद्भुत रचनाएँ की।  इनके जीवन परिचय के अंतर्गत – रसखान की रचनाएँ, भजन, दोहे, पद, सवैयाँ, कवितायेँ, असली नाम, … Read more

CM Yogi Adityanath biography in hindi, full name, jeevan parichay, qualification, cast

हेलो दोस्तों, आज हम भारत के सबसे चर्चित राजनेता “yogi adityanath biography in hindi” पढ़ने वाले हैं। इस लेख में इनके जन्म से लेकर योगी बनने तक का सफर और फिर मुख्यमंत्री पद सँभालने तक की पूरी जानकारी दी गई हैं।  इसके अतिरिक्त, इनके परिवार, पत्नी, बच्चे, गुरु, राजनैतिक जीवन, आदि के बारे में सम्पूर्ण … Read more

Dr. Sarvepalli Radhakrishnan ki Jivani, Jeevan Parichay, Short Biography in Hindi

दोस्तों, आज हम भारत के सबसे विद्वान् शिक्षक व् पूर्व राष्ट्रपति “Dr. Sarvepalli Radhakrishnan ki jivani, jeevan parichay, short biography in hindi” पढ़ने वाले हैं।  पूरी दुनिया में अपने ज्ञान का परचम लहराने वाले “डॉ० सर्वपल्ली राधाकृष्णन” के जीवन से जुड़ी कई बातें जैसे – इनका परिवार, शिक्षा, राजनैतिक जीवन,पुरस्कार एवं सम्मान, उपलब्धियां आदि के … Read more

Gautam Buddha History in Hindi, Biography, Story, Jivani, Kahani, Updesh, son name

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में Gautam buddha history in Hindi के बारे में चर्चा की गई हैं।अपना राज पाट छोड़कर वन में तपस्या करने वाले गौतम बुद्ध को किस तरह दिव्य ज्ञान की प्राप्ति हुई ? इस की पूरी जानकारी आपको विस्तार से बताई गई हैं।  Gautam Buddha ki jivani (biography) के अंतर्गत इनका शुरवाती जीवन, शिक्षा, … Read more